How to invest in cryptocurrency in Hindi | क्रिप्टोकुरेंसी में निवेश कैसे करें-Netlinehost

how to invest in cryptocurrency in Hindi|क्रिप्टोकुरेंसी में निवेश कैसे करे

विषयसूची

चरण 1: सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टो एक्सचेंज चुनें


चरण 2: ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के साथ एक खाता बनाएं।


चरण 3: अपने खाते में पैसे जोड़ें


चरण 4: क्रिप्टोक्यूरेंसी निवेश करना और खरीदना


चरण 5: अपनी क्रिप्टोकरेंसी को सुरक्षित स्थान पर रखें।


चरण 6: कार्य योजना पर निर्णय लें


क्रिप्टोक्यूरेंसी एक परिसंपत्ति वर्ग के रूप में प्रमुखता से बढ़ी है जिसमें आप निवेश कर सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। हाल के वर्षों में, संपत्ति वर्ग लोकप्रियता में विस्फोट हुआ है। ट्रेडिंग शुरू करने के लिए, आपको एक खाता बनाना होगा, और आप कम से कम 100 रुपये से शुरू कर सकते हैं।

How to invest in cryptocurrency in Hindi | क्रिप्टोकुरेंसी में निवेश कैसे करें
How to invest in cryptocurrency in Hindi | क्रिप्टोकुरेंसी में निवेश कैसे करें               Credit: -Pixabay             


क्रिप्टोक्यूरेंसी एक परिसंपत्ति वर्ग के रूप में प्रमुखता से बढ़ी है जिसमें आप निवेश कर सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। आधिकारिक समर्थन की कमी के बावजूद, यह संपत्ति वर्ग हाल के वर्षों में बेहद लोकप्रिय हो गया है। थोड़े समय में उच्च रिटर्न की संभावना ने निवेशकों को क्रिप्टो बैंडवागन में शामिल होने के लिए प्रेरित किया है। डिजिटल मुद्रा में ट्रेडिंग शुरू करने के लिए आपको ये कदम उठाने होंगे।


चरण 1: सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टो एक्सचेंज चुनें


क्रिप्टो विनियमन की कमी के कारण भारत में क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडिंग के लिए कोई परिभाषित संरचना या एकरूपता नहीं है। हालाँकि, आप क्रिप्टो एक्सचेंजों के प्लेटफॉर्म का उपयोग करके अपनी डिजिटल मुद्रा को जल्दी से खरीद और बेच सकते हैं। देश में लोकप्रिय क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंजों में WazirX, UnoCoin, CoinDCX और CoinSwitch Kuber शामिल हैं।


चरण 2: ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के साथ एक खाता बनाएं।


आपको पहले अपनी पसंद के क्रिप्टो एक्सचेंज के साथ एक खाता बनाना होगा। यह खाता बैंक खाते की तरह काम करेगा। एक्सचेंज पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान आपके द्वारा चुनी गई सेवाओं, आपके द्वारा निवेश की जाने वाली राशि और उपलब्ध कॉइन ट्रेडिंग विकल्पों के आधार पर आपके क्रेडेंशियल्स की जांच करेगा। इसके लिए केवाईसी (अपने ग्राहक को जानिए) जानकारी साझा करने के साथ-साथ भुगतान विकल्पों की स्थापना की आवश्यकता होगी। आपको केवाईसी के लिए अपने पैन कार्ड, फोटो पहचान और पते के प्रमाण की प्रतियां जमा करने की आवश्यकता हो सकती है। क्रिप्टो एक्सचेंज, पारंपरिक स्टॉक एक्सचेंजों के विपरीत, दिन में 24 घंटे, साल में 365 दिन संचालित होते हैं।

How to invest in cryptocurrency in English 👈

चरण 3: अपने खाते में पैसे जोड़ें


क्रिप्टोक्यूरेंसी खरीदने के लिए, आपको पहले एक खाता खोलना होगा और क्रिप्टो-ट्रेडिंग खाते में धनराशि जमा करनी होगी। आप इंटरनेट के माध्यम से अपने बैंक खाते से अपने क्रिप्टो-ट्रेडिंग खाते में पैसे स्थानांतरित कर सकते हैं। हालाँकि, इसके लिए दो खातों को जोड़ने की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, विनियमन के आधार पर, आपको डिजिटल सिक्के खरीदने से पहले एक निश्चित समय तक प्रतीक्षा करने की आवश्यकता हो सकती है।


चरण 4: क्रिप्टोक्यूरेंसी निवेश करना और खरीदना


एक खाते के निर्माण और धन के हस्तांतरण के बाद, आपको यह चुनना होगा कि किस क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना है। बिटकॉइन अब तक का सबसे लोकप्रिय है, इसके बाद एथेरियम, कार्डानो, बिनेंस कॉइन, टीथर, एक्सआरपी, और डॉगकोइन जैसे altcoins का नाम है। कुछ।


बिना किसी निवेश के ऑनलाइन पैसे कमाने के 5 तरीके👈👈


चरण 5: अपनी क्रिप्टोकरेंसी को सुरक्षित स्थान पर रखें।


अपनी खरीदारी करने के बाद, सबसे महत्वपूर्ण बात उन्हें स्टोर करना है। क्रिप्टो एक्सचेंज किसी भी औपचारिक इकाई द्वारा समर्थित नहीं हैं, और इस प्रकार मानक बीमा पॉलिसियों द्वारा कवर नहीं किए जाते हैं। उन्हें हैक होने की चिंता भी सताती है। परिणामस्वरूप, आपको अपना खाता और संपत्ति कोड सुरक्षित स्थान पर रखना चाहिए। क्रिप्टो वॉलेट में अपने नए अर्जित धन को सहेजना आमतौर पर एक अच्छा विचार है।


चरण 6: कार्य योजना पर निर्णय लें


इलियट वेव थ्योरी का उपयोग करके, आप अपने मुनाफे को बढ़ाने के लिए एक प्रभावी रणनीति बना सकते हैं। इलियट वेव थ्योरी बाजार के मूड के मनोविज्ञान पर केंद्रित है, जो इसे क्रिप्टोकुरेंसी जैसी सट्टा संपत्तियों के लिए उपयुक्त बनाती है। इसके अलावा, आप कुछ क्रिप्टो पेशेवरों की सलाह प्राप्त कर सकते हैं, जो किसी के बिटकॉइन निवेश को बढ़ाने से पहले उपयोगी हो सकते हैं। किसी की सलाह का बिना सोचे-समझे पालन करने के बजाय, हमेशा छोटे निवेश से शुरुआत करनी चाहिए और ध्यान से बाजार पर शोध करना चाहिए।


एक सफल क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडिंग रणनीति कैसे बनाएं👈👈

Previous Post Next Post

Slider Mini